इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) से पैसे कैसे कमाए? [Complete Guide]

 Instagram reels se paise kaise kamaye 2021 : दोस्तो instagram reels आज के समय मे काफी पॉपुलर हो रहा है… इसलिए लोगो के डिमांड पर मैंने इस आर्टिकल को लिखा है!

अगर आपके भी मन मे इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए तो मेरे इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े मैंने इसके बारे में सारी जानकारी देने का प्रयास किया है.

आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो चुका है और काफी लोग तो इस का फायदा उठाकर ऑनलाइन पैसे भी कमा रहे हैं आज के समय में हमारे लिए काफी अच्छा अवसर है. 

जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं मार्केट में आजकल कोई एक तरीका नहीं है ऑनलाइन पैसे कमाने का बल्कि दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं.

हाल ही में इंस्टाग्राम के द्वारा reels फीचर लॉन्च किया गया जोकि काफी अच्छा माध्यम हो सकता है पैसे कमाने का! 

इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) क्या है?

Instagram se paise kaise kamaye
Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram reels इंस्टाग्राम के द्वारा लांच किया गया एक feature है जिसके माध्यम से आप 15 सेकेंड का वीडियो बना सकते है.

लेकिन गौर करने वाली बात यह कि इंस्टाग्राम के द्वारा कोई specific app नही लांच किया गया है. बल्कि यह feature instagram app में ही दिया गया है.

इसका तात्पर्य यह है कि अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है तो आप reels बना पाएंगे.

Read Also : 1. 12th Ke Bad NDA Kaise Join Karen

                    2. Jaade Ki Raat Par Nibandh

Instagram Reels कैसे install करें?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि instagram reels का कोई specific application नही है आप इस feature का इस्तेमाल instagram app के माध्यम से कर सकते है.

आप instagram app गूगल प्ले स्टोर से install कर सकते है.

Instagram Reels पर account कैसे बनाये?

Instagram reels पर वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले instagram account बनाना पड़ेगा. अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट नही है आप मेरे द्वारा बताये गए इन स्टेप्स को फॉलो कर के instagram account बना सकते है.

इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक email id/ mobile number, एक स्मार्टफोन और internet connection होना आवश्यक है. 

Instagram Reels पर वीडियो कैसे बनाये?

इंस्टाग्राम अप्प पर एकाउंट बनाने के बाद app को ओपन करें… ओपन करते है आपको log in/ sign up का option मिलेगा. आप login पर क्लिक करें और अपना खाता log in करें. 

आप यहाँ नया खाता भी बना सकते है.

  • Instagram app open करें.
  • नीचे आपको 4-5 option दिखाई दे रहा होगा आपको reels वाला option choose करना है.
  • अब आपके मोबाइल का कैमरा open हो जाएगा आप यहाँ से वीडियोस बना पाएंगे. यहां काफी features दिए गए है जैसे कि आप इसका इस्तेमाल video बनाने व edit करने में कर सकते है.

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए? in Hindi 2021

Instagram se paise kaise kamaye
Instagram Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तो जैसे कि मैंने आपको बता दिया कि instagram पर अपना एकाउंट कैसे बनाये और reels कैसे बनाये. दरअसल ये मैंने उनके लिए बताया है जिनको इसके बारे में अधिक जानकारी नही थी.

आईये अब सबसे जरूरी बात पर आते है कि आखिर instagram reels se paise kaise kamaye अभी फिलहाल instagram ने official तौर पर कोई monetization का option नही दिया है.

लेकिन फिर भी instagram reels से पैसे कमाने के काफी तरीके है. आईये जानते है 

  1. Sponsorship ये तरीके मुझे काफी पसंद है क्योकि इस माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही होती है. आपको brand direct contact करते है उसके product को pramote करने के लिए. बस आपको उनके product का review video बनाकर अपने इंस्टाग्राम रील्स पर अपलोड करना है.
  2. Affiliate Marketing यह एक ऐसा माध्यम है जो कि हर क्षेत्र में पैसे कमाने के लिए लोकप्रिय है. इसमे काफी पैसा है. अधिकतर youtubers, blogger, influencor इसके माध्यम से लाखों कमाते है. इसके लिए आपको कोई affiliate company join (जैसे- Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate etc) करके उसके product को अपने माध्यम से sell करवाना होगा. इनके कुछ कमिसन आपको मिलेंगे. 
  3. Account Promotion : काफी ऐसे user होते है जो कि अपना account promote करवाना चाहते है… आप उसके एकाउंट को reels के माध्यम से promote कर सकते है इसके बदले वो आपको पैसे पे कर देगा. 

दोस्तों जितने भी तरीकों के बारे में मैंने आपको बताया है जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इसके लिए आपके फोन पर अच्छे खासे फलों पर होने चाहिए क्योंकि तभी आप इन माध्यम के द्वारा इंस्टाग्राम रियल से पैसे कमा पाओगे क्योंकि जब तक आपके पास ऑडियंस नहीं रहेगा.

 तब तक लोग आपको स्पॉन्सरशिप के लिए पैसे नहीं देंगे ना ही अपना अकाउंट प्रमोट करो आप पाएंगे और आप ऐसे लेट मार्केटिंग का भी उपयोग नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपके द्वारा दी गई लिंक से कोई परचेज ही नहीं करेगा जिसके कारण आपको कमीशन नहीं मिलेगा इसके लिए आपको सबसे पहले अपना ऑडियंस बिल्ड करना पड़ेगा.

Instagram पर followers कैसे बढ़ाएं? 

Instagram par followers kaise badhaye

Instagram reels से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने एकाउंट पर followers बढ़ाने पड़ेंगे. लेकिन मैं आपको बता दूं कि फॉलोवर्स फेक नही होने चाहिए. मैं कुछ तरीको के बारे में आपको बताता हूँ जिसके माध्यम से आप फ़ॉलोअर्स बढ़ा सकते है.

  1. Regular Post : आपको daily अपने account पर कुछ न कुछ post करना होगा. क्योकि इससे लोगो को पता लगेगा कि आप अपने एकाउंट पर डेली active रहते है. आप daily instagram reels या instagram पर कोई post कर सकते है.
  2. Quality content: काफी लोग ऐसे होते है जो कि कुछ भी पोस्ट कर देते है चाहे quality कैसा भी हो. लेकिन मैं आपको बता दूं आपके द्वारा किये गए post की quality काफी बेहतर होने चाहिए. क्योंकि तभी आपका account professional दिखेगा.
  3. Professional account :  इंस्टाग्राम पर एक option है professional account का! इसके मदद से आप अपने instagram account को एक professional account में कन्वर्ट कर सकते है यह option आपको edit profile वाले option में मिलेगा.
  4. Hashtag: instagram पर popular होना है तो आपको hashtag  का इस्तेमाल तो करना ही पड़ेगा. क्योंकि इसी के मदद से आप रातो रात viral हो सकते है. आपको उन hashtags का उपयोग करना है जिसको काफी कम लोगो से use किया है. 
  5. Comment reply : आपको अपने 4 वर्ष से इंगेजमेंट बढ़ाना है इसके लिए आपके पोस्ट पर आए सभी कमेंट का रिप्लाई आपको करना है मैंने काफी ऐसे लोगों को देखा है जो कि कमेंट में आए रिप्लाई को देखते तक नहीं है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आपको सभी कमेंट का जवाब देना है.

दोस्तो कोई 1 दिन में popular नही हो जाता इसके लिए आपको रोज मेहनत करना पड़ेगा. लेकिन जब आपके 10K followers हो जाएंगे इसके बाद आपका काम बहुत ही आसान हो जाता है.

आज के समय में इंस्टाग्राम काफी अच्छा माध्यम है पैसे कमाने का और काफी सारे लोग इसके माध्यम से पैसे भी कमा रहे हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इंस्टाग्राम के द्वारा जो instagram reels का फीचर लॉन्च किया गया है.

यह हम यूजर्स के लिए काफी अच्छा माध्यम है जैसा कि हम सबको पता है कि इंस्टाग्राम पहले से काफी पॉपुलर था जिसके वजह से इस instagram reels को फेमस होने में ज्यादा टाइम नहीं लगा.

अगर अभी आप अच्छे reels बनाते हैं तो ज्यादा चांसेस होते हैं कि आपके लिए काफी जल्दी पॉपुलर हो जाए और जब एक बार प्लीज पॉपुलर हो जाता है तो काफी फॉलोअर्स gain हो जाते हैं.

अगर अभी तक आपने इंस्टाग्राम भी इसका उपयोग नहीं किया है तो जल्द स्टार्ट करें…!

Instagram reels se paise kaise kamaye के बारे में जानने के लिए आप इस वीडियो को भी देख सकते है!

Final Words : मैंने आज के इस आर्टिकल में आपको बताया कि instagram reels क्या है कैसे बनाये? सबसे जरूरी बात की इंस्टाग्राम रील्स पैसे कमाने के तरीके (instagram reels se paise kaise kamaye) आशा करता हूँ आप अच्छे से समझ पाएंगे,

अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो नीचे comment जरूर करे

Leave a Comment