गुजरात किसान सूर्योदय योजना 2022 : Kisan Suryoday Yojana Scheme Form Apply

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 Apply, Edibility, Documents, Application Status etc. आज हम इन्ही सभी जानकारियों के बारे में जानेंगें। यह प्रधानमंत्री Shri Narendra Modi के द्वारा गुजरात मे लांच किया गया एक scheme है। जिसके अंतर्गत किसान भाइयों को सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध करवाया जाएगा।

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि सिंचाई नहीं होने के कारण फसल नष्ट हो जाते हैं जिनके कारण हमारे किसान भाइयों को बहुत ही बड़ा नुकसान का सामना करना पड़ता है। गुजरात की जलवायु गर्म होने के कारण फसल की उपज तो कम होती है। साथ ही अगर सही समय पर सिंचाई नहीं किया गया तो संपूर्ण फसल भी नष्ट हो जाता है। 

जिसके कारण किसान भाइयों की आमदनी बिल्कुल ठप पड़ जाती है काफी भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इन्हीं कठिनाइयों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से Gujarat Kisan Suryoday Yojana  की स्थापना की। जिसके अंतर्गत किसानों को बिजली प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से किसान अपने खेतों में पंप के सहारे सिंचाई कर सकते हैं।

Kisan Suryoday Yojana 2022 : गुजरात किसान सूर्योदय स्कीम

Kisan Suryoday Yojana

24 October 2021 को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अपने गृह राज्य में एक योजना का लांच किया गया। जिस योजना का नाम है Kisan Suryoday Yojana इस योजना का उद्घाटन नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया था। इस योजना के अंतर्गत हमारे किसान भाइयों को लाभ प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के माध्यम से हमारे किसान भाइयों के लिए सुबह 5:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक बिजली की प्रदान की जाएगी। जिसकी सहायता से हमारे किसान भाई सिंचाई कर सकेंगे। राज्य में सिंचाई की कठिनाइयों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की घोषणा की गई इस योजना से किसानों को काफी लाभ पहुंचेगा वह बिना किसी कठिनाई के सिंचाई कर सकेंगे।

Read Also:

जाड़े की रात पर निबंध

12th Ke Bad NDA कैसे Join करें?

नारी शिक्षा पर निबंध

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022

Kisan Suryoday Yojana 2022

किसानों को सिंचाई करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था बिजली नहीं होने के कारण वश सिंचाई नहीं कर पाते थे जिसके कारण फसल खराब हो रहे थे यही सब कठिनाइयों को देखते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में Kisan suryoday yojana की घोषणा की थी इसके अंतर्गत 5:00 से 9:00 तक 3 फेरों में बिजली की आपूर्ति की जाएगी जिसकी सहायता से किसान आसानी से सिंचाई करने में सक्षम हो पाएंगे सरकार के द्वारा इस योजना का बजट 35000 करोड़ आवंटित किया गया है। 

Overview of Kisan Suryoday Yojana 2021-2022

योजना

Kisan Sarvoday Yojana

शुरू किया गया

Shri Narendra Modi द्वारा

राज्य

Gujrat

वर्ष

2022

Launch Date

24 October 2021

उदेश्य

सिंचाई हेतु बिजली उपलब्ध करवाना

लाभार्थी

गुजरात के किसान

Official Website

अभी जारी नही किया गया

योजना के अंतर्गत पहले चरण में तकरीबन 100000 किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया तथा दूसरे चरण ।के 190000 किसानों को इसका लाभ प्राप्त हुआ। सत्र 2022-2023 तक इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी ग्रामीण इलाकों को सामिलित करने का लक्ष्य तय किया गया है। गुजरात सरकार द्वारा जनवरी 2022 तक लगभग 4000 ग्रामीण क्षेत्रों को सम्मिलित करने का लक्ष्य बनाया गया है। इस योजना के अनुसार 3 वर्षो में गुजरात सरकार के माध्यम से नए ट्रांसमिशन लाइन और स्टेशन इनस्टॉल करवाने जांएगे जिसकी लागत तकरीबन 35000 करोड़ बताई जा रही है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी के द्वारा यह बताया गया कि राज्य में kisan suryoday yojana का दूसरा चरण का शुरुआत कर दिया गया है जैसा कि मैंने बताया पहले चरण में तकरीबन 100000 किसानों को इसका लाभ मुहैया करवाया जाएगा तथा दूसरे चरण में तकरीबन 190000 किसानों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।

किसानों के सिंचाई के लिए तकरीबन तीन लाख 80 हजार नई बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे अगर इसकी खर्च की बात करूं तो इस योजना के अनुसार एक बिजली कनेक्शन पर ₹160000 खर्च किए जाएंगे लेकिन इसमें किसानों को केवल ₹10 से बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा बाकी जो खर्च होंगे। वह राज्य सरकार के द्वारा पर किया जाएगा वैसे तो जनवरी 2022 तक तकरीबन 4000 ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana का उद्देश्य क्या है?

Kisan Suryoday Yojana

हम जानते हैं कि गुजरात का जलवायु काफी गर्म होता है जिसके कारण फसलों की उपज में तो कमी होती ही है और साथ ही साथ उसके नष्ट होने पर भी खतरा मंडराता रहता है। सही समय पर सिंचाई नहीं होने के कारण फसल नष्ट हो जाता था जिस से किसान की आमदनी बहुत ही कम हो जाती थी।

उनको फसलों के कारण भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे समय में सिंचाई की अत्यंत आवश्यकता होती है लेकिन साधन नहीं होने के कारण सिंचाई नहीं हो पाती थी यहीं कठिनाइयों को देखते हुए सरकार द्वारा किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की गई। जिसके अंतर्गत सुबह 5:00 से रात के 9:00 बजे तक बिजली की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। 

जिसकी सहायता अनुसार किसान पंप के माध्यम से अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे इससे फसलों का अभाव कम होगा। जिससे किसानों की आमदनी में भी वृद्धि होगी और इन्हें कोई नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा जिन से इनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

Kisan Suryoday Yojana के 2022 के कुछ प्रमुख तथ्य –

  • इस योजना की शुरुआत किसानों को बिजली एवं पानी की सुविधा प्रदान करने के लिए शुरुआत किया गया है।
  • आनेवाले 2-3 सालो में तकरीबन 3000 सर्किट किलोमीटर नई ट्रान्समिशन लाइन बिछने का कार्य किया जाएगा।
  • इस योजना के लिए गुजरात सरकार ने 2023 तक तकरीबन 3500 करोड का बजट तैयार किया है।
  • इस योजना के प्रथम चरण में दाहोद, पाटन ,महीसागर ,पंचमहल ,छोटा उदयपुर, खेरा आनंद और गिर सोमनाथ जिलों को जोड़ा गया बाकी जिलों को किसान सूर्योदय योजना के द्वितीय चरण में अन्यथा तीसरे चरण में शामिल करने की बात कही जा रही है।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 Scheme के लाभ

  1. इस योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना है।
  2. दिन में 5:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक बिजली दिया जाएगा। जिसके सहायता अनुसार किसान सिंचाई कर सकेंगे।
  3. इस योजना के अंतर्गत बिजली की आपूर्ति करने का कार्य किया जाएगा।
  4. इस योजना के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी की कमी को पूरा करने का कार्य किया जाएगा।
  5. सही से सिंचाई होने पर फसल नष्ट नहीं होंगे न्यू से किसानों को नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा और उन्हें और अधिक मुनाफा मिलेगा।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana के लिए important Documents

आइए जानते हैं कि Kisan suryoday yojana online apply करने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज नहीं है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे इसे कारण आपको इस योजना का लाभ भी प्राप्त नहीं हो पाएगा आइए जानते हैं जरूरी दस्तावेज।

  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि की खसरा खतौनी

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 Scheme Apply Online Process

किसान भाइयों अगर आप kisan suryoday yojana scheme  के लिए आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो मैं आपको यह बात बता दूं कि यह 24 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया गया था लेकिन इसके आवेदन करने की सूचना ऑफिशियल तौर पर नहीं घोषित की गई है। नाही किसान सर्वोदय योजना के लिए कोई ऑफिशियल वेबसाइट की घोषणा की गई है।

लेकिन जल्दी संभावना बताई जा रही है कि इस योजना से रिलेटेड सूचना घोषित की जाएगी। आप हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे हम इस योजना से रिलेटेड सूचना की जानकारी आप लोगों को आर्टिकल के माध्यम से देते रहेंगे।

Kisan Suryoday Yojana 2022 के Apply करने की तिथि और Official Website

अगर आप किसान सर्वोदय योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा और वेट करना पड़ेगा कि की इस योजना के अप्लाई करने की तिथि अभी सरकार द्वारा घोषित नहीं की गई है। और नाही सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक website की घोषणा की गई है।

आवेदन की तिथि

घोषणा नही की गई

Official Website

N/A

Helpline Number

N/A

Kisan Suryoday Yojana  के साथ हुए और भी योजनाओं का उद्घाटन

अपने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा kisan suryoday yojana 2022 के साथ साथ दो और भी परियोजना का उद्धघाटन हुआ। इन योजना का नाम है यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ़ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च के साथ संबद्ध पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे। 

यह योजनाएं गुजरात के शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य को प्रस्तुत करने का प्रतीक है। श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे और अहमदाबाद स्थित यू एन मेहता हृदयरोग संस्थान तथा शोध केंद्र से संबंद्ध बच्चों के हृदयरोग अस्पताल का भी उद्घाटन किया गया।


निष्कर्ष: हम जानते हैं सिंचाई हेतु हमारे किसान भाई को हर वर्ष कठिनाइयों सामना करना पड़ता है क्योंकि वर्षा नहीं होने के कारण काफी बार उनकी फसल खराब हो जाती है। उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है सरकार द्वारा या योजना उनके लिए अति लाभदायक साबित होगा फसल नष्ट नहीं होने के कारण उन्हें मुनाफा होगा। जिससे उनके जीवन स्तर में वृद्धि होगी अगर आपको आज का यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस योजना के बारे में जान सकें।

Leave a Comment