दिल्ली लाडली योजना 2022: आवेदन फॉर्म, Delhi Ladli Yojana Status

 आज हैं इस लेख में Delhi Ladli Yojana 2022 के बारे में जानेंगे। कि कई Registration और apply करें साथ ही ये भी जानेंगे कि लाडली योजना का application status check कैसे करें। हमने इस scheme से related से जानकारी देने का प्रयास किया है। इससे प्राप्त लाभ के बारे में भी बताया है।

हम सभी जानते हैं कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है केंद्र सरकार व राज्य सरकारों ने महिलाओं व बालिकाओं के लिए कई प्रकार के योजनाएं जाती है जिससे महिलाओं व बालिकाओं का विकास किया जा सके खासकर इन सभी योजनाओं का एक मकसद होता है।

जिससे देश की सभी महिलाओं बहुत बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाए जिसके कारण जब बेटियां जन्म ले तो माता-पिता को भविष्य का चिंता ना सताए। इसके लिए सरकार परिवार को आर्थिक मदद करती है ताकि बच्चियों को शिक्षा प्रदान की जाए जिससे उनका भविष्य एक अच्छे मुकाम पर पहुंचे।

वैसे तो हम बालिकाओं को देवी का अवतार मानते हैं लेकिन समाज में बालिकाओं के लिए भेदभाव भी शामिल है। ऐसा बात नहीं है की सिर्फ अभी की बात है यह प्राचीन समय से ही चलता रहा है। बालिकाओं को केवल घर के काम का जो को करने की नजर से ही देखा जाता है लेकिन इतिहास गवाह है कि जिन बालिकाओं ने शिक्षा प्राप्त किया है उन्होंने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया है।

आज के समय में हम देख सकते हैं कि सभी क्षेत्रों में लड़कियों ने अपना नाम कर रखा है… यहां तक की बोर्ड की परीक्षाओं में भी लड़कियों ने टॉप किया है। जिससे हम यह कह सकते हैं कि बालिकाएं भी अब बालकों को टक्कर दे रही है। ऐसे में हमें बालिकाओं पर खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसी प्रकार से हम समाज में फैले बालिकाओं के लिए भेदभाव को कम कर सकते हैं।

भेदभाव को कम करने के लिए सरकार अपना एक अहम रोल अदा कर रहे हैं क्योंकि सरकार समय-समय पर महिलाओं व बालिकाओं के लिए ऐसे ऐसे योजनाएं लाते हैं। जिनसे इनकी उन्नति हो सके। आज हम इन्हीं में से एक योजना Delhi Ladli Yojana 2022 पर चर्चा करेंगे। जानेंगे कि दिल्ली लाडली योजना क्या है? दिल्ली लाडली योजना के लिए अप्लाई कैसे करें? रजिस्ट्रेशन कैसे करें? साथ ही Ladli yojana से रिलेटेड जितने भी जानकारी है हमने आपको आज के इस लेख में देने का प्रयास किया है।

दिल्ली लाडली योजना 2022 क्या है? Delhi Ladli Yojana

Delhi Ladli Yojana

इसी योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2008 को की गई थी। हम सभी जानते हैं कि हमारे समाज में बालिकाओं को लेकर अभी भेदभाव है। जो कि सरासर गलत है। इस तरह की काफी धारणाएं हमारे समाज में फैली हुई है। जिसको देखते हुए सरकार ने बालिकाओं के लिए काफी योजनाएं आरंभ की है। जिससे खासकर बालिकाओं को काफी लाभ मिला है इसी में एक योजना आता है Delhi Ladli Yojana इसके अंतर्गत बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए काम किया जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश की लड़कियों को आर्थिक रूप से मदद की जाएगी तथा इस कारण से बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा मिलेगा हम जानते हैं कि समाज में बहुत ही नीच भावना है लड़कियों को लेकर!!! यह भावनाएं समाज में विष का काम करती है। हम यह भी जानते हैं कि आजकल सभी क्षेत्रों में अधिकतर बेटियों ने ही नाम रौशन किया है इसलिए हम लड़के और लड़कियों में भेदभाव बिल्कुल नहीं कर सकते।

Delhi Ladli Yojana 2022-2023 Highlights 

योजना का नाम (Scheme Name)

लाडली योजना (Ladli Yojana)

किस ने आरम्भ किया

दिल्ली सरकार (Delhi Govt.)

योजना की शरुआत कब हूई

1 Jan 2008

किस के लिए है ये योजना

बालिकाओं के लिए

योजना का उद्देश्य

बालिकाओं को आत्मनिर्भर व शशक्त बनाना

कितनी राशि मिलेगी

₹5000 से लेकर ₹11000

वर्ष

2022

आवेदन कैसे करें

Online

Official Website

www.wcddel.in

Ladli Yojana Delhi Helpline Number

1800229090

 011-23381892

Ladli Yojana Scheme Address in Delhi

2, Block H Lajpat Nagar 2 Rd, Block H, Lajpat Nagar II, Lajpat Nagar, New Delhi, Delhi 110024 

Delhi Ladli Scheme Application

Click Here

Delhi Ladli Yojana Scheme 2022 Form

आइए इस योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं… दरअसल इस योजना में बेटियों के जन्म से लेकर उनके पढ़ने तक में सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना बालिकाओं को सशक्त बनाने का एक अत्यधिक महत्वपूर्ण कदम है। इससे समाज में फैली बालिकाओं के प्रति भेदभाव की भावना को कम किया जा सकता है।

इस योजना से प्राप्त लाभ के कारण सभी बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे… और हम सभी जानते हैं कि शिक्षा सभी के जीवन के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है बिना शिक्षा के आजकल पैसे कमाना मुश्किल हो गया है। बढ़ते compitition है अशिक्षित लोग काफी पीछे रह जाते हैं भले ही आजकल माता-पिता अशिक्षित क्यों ना हो लेकिन अपने बाल बच्चों को शिक्षित जरूर करवाना चाहते हैं। क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में देखा हुआ है कि बिना शिक्षा के हमें किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन बात आती है लड़कियों की तो वे सिर्फ घर के कामो में हाथ हटाने के लिए कहते हैं और केवल बालक को ही school व college जाते हैं लेकिन यह बिल्कुल गलत है शिक्षा पर सभी का अधिकार है इसमें कोई भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए सरकार के लाडली योजना से ऐसे कई बेटियों का जीवन सफल हो रहा है। वैसे सभी इस धरना के लोग नही है…काफी माता पिता लड़के लड़कियों में बिल्कुल भेद भाव नही करते है।

Delhi Ladki Yojana Edibility 2022

अगर आप भी लाडली योजना (Ladli Yojana 2022 Apply) के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो इससे पहले आप लोगों को कुछ बातों को जानना बिल्कुल जरूरी है.. क्योंकि जब तक आप Delhi Ladli Scheme के edibility criteria के बारे में नहीं जानोगे.. तब तक आप दिल्ली लाली योजना के लिए apply/registration नहीं कर पाओगे.! मैंने नीचे कुछ क्राइटेरिया दिया है अगर आप इस criteria को फुल फील करते हैं तब आप इस form उनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. आवेदन करने के लिए आपके माता-पिता दिल्ली के स्थाई निवासी होना चाहिए।

  2. बालिका का जन्म दिल्ली में होना चाहिए।

  3. बालिका के परिवार का कुल वार्षिक आय ₹100000 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Ladli Yojana Delhi 2022 के लिए Important दस्तावेज (Documents)

Delhi Ladli Yojana 2022 Apply/Registration करने से पहले आप लोगों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज का होना अति आवश्यक है! आइए जान लेते हैं कि दिल्ली लाडली योजना आवदेन करने के लिए आप लोगों को कौन-कौन दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

  • माता व पिता का बालिका के साथ का एक फोटो

  • बालिका एवम माता पिता का आधार कार्ड

  • जन्म प्रमाण पत्र (बालिका का)

  • आय प्रमाण पत्र (बालिका का)

  • निवास प्रमाण पत्र (बालिका का)

  • Passbook

  • Mobile Number

Delhi Ladki Yojana 2022 Apply Online 

आइए आप जानते हैं कि लाडली योजना 2022 दिल्ली के लिए आवेदन कैसे करें मैंने स्टेटवाइज आपको बहुत ही आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया।

  1. महिला एवं बाल विकास, Delhi के Official वेबसाइट पर जाएं। Click Here

  2. वेबसाइट पर दिल्ली लाडली स्कीम को खोजे और उस ऑप्शन पर क्लिक करें.

  3. अब एक नया पेज ओपन होगा। नीचे जाएं आपको delhi ladli yojana के application form दिखाई देगा उसे save करें और print निकलवा लें।

  4. अब उस form को भरें और जिन जिन दस्तावेजों की मांग की गई है उन सभी को उस फॉर्म से attach करें।

  5. अब form को जिला कार्यालय में जाकर जमा करें।

  6. विभाग द्वारा जांच के बाद अगर आप योजना का पात्र बनते है तो आपके registered phone number पर sms के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

Ladli Scheme Application Status Check Delhi 2022

आइए जानते हैं कि ladli yojana delhi में आवेदन के बाद अपने आवेदन की स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं?

  1. महिला एवं बाल विकास के ऑफिसियल वेबसाइट ओर जाएं

  2. दिल्ली लाडली scheme के विकल्प पर click करें

  3. अब आपको To know the status of application under Ladli Scheme Click Here पर click करें

  4. अब नया पेज ओपन होगा। यहाँ आपको Policy Number, Group Member id, DOB and verification Captcha code देना होगा।

  5. अब Submit पर क्लिक करने के बाद आपको delhi ladli yojana status दिखाई देगा।

Renewal of Ladli Scheme Delhi by School

  1. आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी लाडली योजना के प्रभारी महोदय के द्वारा प्रदान की जाएगा।

  2. प्रभारी महोदय के माध्यम से renewal form एकत्रित किया जाएगा।

  3. विद्यालय के प्रिंसिपल के माध्यम सभी application form की जांच होगी।

  4. फॉर्म सही पाने पर आवेदन फॉर्म को जिला कार्यालय में जमा किया जाएगा।

  5. जिला कार्यालय में इन फॉर्मो का verification किया जाएगा।

  6. फॉर्म सही पाने पर फॉर्म को SBIL को भेजा जाएगा।

  7. इसी प्रक्रिया के द्वारा renewal किया जाएगा।

Delhi (दिल्ली) Ladli Yojana 2022 के लाभ एवं विशेषताएं 

आइए जानते हैं कि दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जाने वाली लाडली योजना से आप लोगों को इस प्रकार का लाभ मिलेगा और कौन-कौन सा लाभ मिलेगा साथी हम जानेंगे कि सरकार द्वारा चलाए इस योजना की कौन-कौन सी विशेषताएं हैं।

  • सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इस योजना के माध्यम से सरकार समाज में फैले बेटियों के लिए भेदभाव को खत्म किया जाएगा।

  • भेदभाव खत्म होने के बाद बेटियों के जन्म पर परिवार और भी आनंदित महसूस करेगा।

  • इस योजना के माध्यम से बेटियों के जन्म से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक रूप से मदद करेगी।

  • आर्थिक सहायता के रूप में ₹5000 से लेकर ₹11000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

  • बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए काफी सहायता मिलेगी।

  • इस योजना का मुख्य कारण यह है कि बेटियों को आत्मनिर्भर बनाया जाए।

  • अगर समाज में भेदभाव खत्म हो जाता है तो इससे लिंग अनुपात में भी सुधार आएगा।

Read Also:

12th के बाद NDA kaise Join करे? 

दोस्तों मैंने नीचे एक यूट्यूब का वीडियो दिया है इसे देखकर आप दिल्ली लाडली योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही मैंने लाडली योजना के लिए अप्लाई कैसे करते हैं? (How to Apply)  इसका भी वीडियो दिया हुआ है… आपका वीडियो देख कर भी बहुत ही आसानी से दिल्ली लाडली योजना 2022 के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Helpline Numbers: 

SBIL Toll-Free Number

1800229090

Contact Number

011-23381892

निष्कर्ष: केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं जितने भी योजनाएं चलती है…यह सभी महिलाओं और बालिकाओं के उन्नति के लिए चला जाता है। इस योजना के माध्यम से इन्हें सशक्त व जीवन में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयत्न किया जाता है। सरकार चाहती है कि सभी शिक्षा का भागीदार बने और अपने जीवन में एक अच्छे मुकाम पर पहुंचे।

दिल्ली लाडली योजना 2022 के लिए हमें सरकार को धन्यवाद देना चाहिए क्योंकि यह योजना कहीं ना कहीं समाज में फैले बालिकाओं के लिए भेदभाव को खत्म करेगी। इससे परिवार को पालिका के भविष्य का कोई चिंता नहीं रहेगा जिससे बालिकाएं भी अपने जीवन के सपनों को पूरा कर पाएगी।

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा आप इसलिए को उन सभी लोगों के साथ जरूर शेयर करें जो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं काफी सारे लोग होते हैं। जिनको इस योजना के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता है… कृपया आप उन्हें इस योजना के बारे में बताएं और इससे संबंधित जितनी भी जानकारियां हैं उन्हें दें ताकि वह भी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर पाए।

दिल्ली लाडली योजना क्या है?

या योजना दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही है इसके अंतर्गत बच्चियों के जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी आर्थिक सहायता के रूप में परिवार को ₹5000 से लेकर ₹11000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

दिल्ली लाडली योजना के लिए कब तक आवेदन किया जा सकेगा?

दिल्ली लाडली योजना के किये आवेदन कैसे करें?

लाडली योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपको महिला एवं बाल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा अप्लाई कैसे करें इसको मैंने स्टेप वाइज बहुत ही अच्छी तरह से समझाया है आप इसे पढ़ सकते हैं।

लाडली योजना (Delhi) apply में कौन-कौन सा दस्तावेज लगेगा?

पासपोर्ट साइज फ़ोटो, माता व पिता का बालिका के साथ का एक फोटो, बालिका एवम माता पिता का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र (बालिका का), आय प्रमाण पत्र (बालिका का), निवास प्रमाण पत्र (बालिका का), Passbook, Mobile Number

Delhi Ladli Yojana Application Status Check : आवेदन की स्थिति कैसे जानें?

आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप महिला बाल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं ओपन में समझाया गया है कि आप किस प्रकार से ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment