12th ke baad NDA Join kaise kare? NDA के बारे में सारी जानकारी.

12th ke baad NDA Join kaise kare? NDA के बारे में सारी जानकारी.

आज के इस पोस्ट में मैं आपलोगो को बताऊंगा की आप 12वीं के बाद NDA कैसे जॉइन कर सकते है. “12th ke baad NDA kaise join kare”.
काफी विद्यार्थी NDA Join करना चाहते है पर उनको पता नही है कि NDA Join kaise karen?.
सबसे पहले मैं आप लोगों को एनडीए के बारे में कुछ जानकारी को जान लेना आपको काफी जरूरी है. हो सकता है कि इन जानकारियों में से बहुत सी बातें आपको पता हो पर कुछ ऐसी बातें भी होंगी जो शायद आपको पता नहीं होगी जो कि NDA में ज्वाइन होने से पहले आपको जान लेना काफी आवश्यक है.
सबसे पहले मैं कुछ सवाल के जवाब दे देता हूं जो कि काफी विद्यार्थी जानना चाहते हैं उनके सवाल उनके मन में काफी समय से होता है.NDA ka full form ( NDA का फुल फॉर्म)
काफी लोगों को एनडीए का फुल फॉर्म बता नहीं होता है तो यह जान लेना काफी जरूरी है कि आखिर एनडीए का पूरा नाम क्या होता है क्योंकि हो सकता है कि आपको कोई पूछ दे कि एनडीए का फुल फॉर्म बताओ तो चलिए जानते हैं एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता है.
NDA का Full Form “National Defence Academy” होता है.

NDA के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? ( NDA ke liye qualification kya honi chahiye)

यह भी काफी महत्वपूर्ण सवाल है कि एनडीए के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए देखिए अगर आप वेल्थ में है या फिर आप ट्वेल्थ का एग्जाम दे चुके हैं तो आप एनडीए का फॉर्म भर सकते हैं.
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • NDA Exam के लिए अविवाहित पुरूष ही Apply कर सकते है
  • NDA के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

NDA Join करने  के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए? ( NDA ke liye age limit)

एनडीए एग्जाम के लिए विद्यार्थी की आयु 16.5 से 19 वर्ष तक होनी आवश्यक है.
एनडीए के द्वारा आप जल सेना थल सेना एवं वायु सेना में भर्ती पा सकते हैं एंटी काफी अच्छा जरिया है अपने देश के सेवा के लिए.
एनडीए को यू पी एस सी साल में दो बार आई करवाती है इसका फॉर्म दो बार साल में आता है और आप भर सकते हैं.
एनडीए जॉइन करने के लिए विद्यार्थी को ट्वेल्थ क्लास फिजिक्स एवं मैथ से पास करना आवश्यक होता है इसके पश्चात ही आप एनडीए का फॉर्म भर सकते हैं. एनडीए का फॉर्म आर वर्ड्स दिसंबर एवं जून में निकलता है.
12th ke baad NDA Join kaise kare

NDA Exam Pattern 2020 in Hindi 

एंटीक एक एग्जाम है 2 पेपर होते हैं जिनमें से पहला होता है घन तथा दूसरा होता है सामान्य योग्यता पेपर की आपको ढाई ढाई घंटे मिलते हैं इंडिया में कुल 900 अंकों की परीक्षा होती है एनडीए में नेगेटिव मार्किंग भी होती है.
गणित के लिए 300 और सामान्य योग्यता के लिए 600 अंक निर्धारित होते है।
यह दोनों Exam Pass करने के बाद SSB द्वारा Interview के लिए बुलाया जाता है।
NDA Exam में कुल 270 प्रश्न पूछे जाते है जिनमें से 120 प्रश्न गणित के, बाकि के 150 प्रश्न सामान्य योग्यता के पूछे जाते है।12th ke baad NDA Joikaise kar
NDA Syllabus 2020 in Hindi
NDA के syllabus में 2 subject होते है सामान्य योग्यता और गणित, सामान्य योग्यता में अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते है साथ ही इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र से जुड़े सवाल भी पूछे जाते है।
NDA Syllabus Of Maths – गणित में आपसे गणित के सवालों में बीजगणित (Algebra), समाकलन गणित (Integral Calculus), त्रिकोणमिति (Trigonometry), अंतर कलन (Differential Calculus), आदि जैसे विषयों से पूछे जाते है।
12th ke baad NDA Join kaise kare
NDA Physical Requirements 
Army & AirForce के लिए 152-183 Cm के लिए 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच वजन होना चाहिए,
जबकि NAVY में 152-183 Cm ऊंचाई वाले आवेदक का वजन 44 Kg से 67 के बीच होना चाहिए, 
विद्यार्थी को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी, उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी करना होता है। kare? NDA के बारे में सारी

Leave a Comment