[2022] अमन गुप्ता का जीवन परिचय – Aman Gupta Biography in Hindi

आज के इस पोस्ट में हैं Aman Gupta biography in Hindi के बारे में जानेंगे। अमन गुप्ता के wikipedia के बारे में जानेंगें। मैंने लगभग इनसे रिलेटेड सारि जानकारी देने का प्रयास किया है।

अमन गुप्ता जो कि आज के समय में इंटरनेट पर काफी धमाल मचाए हुए है और पूरे भारतीय लोग जाना चाहते हैं कि आखिर अमन गुप्ता कौन है? इनके एजुकेशन क्वालीफिकेशन इन के परिवार के बारे में और इनसे जुड़ी जितने भी जानकारियां हो।

दरअसल इनकी लोकप्रियता साथ टैंक इंडिया से बढ़ी है। वैसे लोग इन्हें पहले भी जानते थे क्योंकि यह boAt  कंपनी के कोफाउंडर हैं और हम जानते हैं कि भारत में boAt top 5 ब्रांड के लिस्ट में आता है। साथ ही Shark Tank India में इनके पर्सनैलिटी और फिल्मी अंदाज को देखकर लोग इनके फैन बन गए और इनके बारे में इंटरनेट पर सर्च करना शुरू किया।

Aman Gupta biography in Hindi

यही कि अमन गुप्ता कौन है? हम सभी जानते हैं अमन गुप्ता एक indian entrepreneur है।  और इन से रिलेटेड लोगों के मन में यह भी जिज्ञासा होती है लेकिन अमन गुप्ता का नेटवर्क कितना है।

हमने यह पोस्ट काफी रिसर्च के बाद लिखा है। हम इस पोस्ट में अमन गुप्ता से रिलेटेड जितनी भी जानकारियां हो सकती थी वह सभी देने का प्रयास किया है। दरअसल आप इस पोस्ट को Aman Gupta wikipedia भी कह सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में अमन गुप्ता का कोई wikipedia पेज नहीं है…हो सकता है आने वाले समय में विकिपीडिया के तरफ से Aman Gupta का ऑफिशियल पेज बन जाए।

Aman Gupta Biography in Hindi

Name

अमन गुप्ता 

Birth Date

4 मार्च 1982

Age

39 Year

Birth Place

दिल्ली

BoAt Founder

Aman Gupta

Education

B. Com

CA

MBA

Cast

बनिया

Father

नीरज गुप्ता

Wife

प्रिया डागर

Net Worth 

710 Cr. Indian Rupees

कौन है अमन गुप्ता? Who is Aman Gupta 

अमन  गुप्ता का जन्म 4 मार्च 1982 को दिल्ली में हुआ था। इनके पिता का नाम नीरज गुप्ता है। अमन गुप्ता जो कि boAt company के CO-Founder हैं। boAt company Headphones, Earphones, Smart watches, Bluetooth and और भी smart devices की निमार्ता कंपनी है। यह लोगो के बीच काफी भरोसेमंद और प्रतिष्ठित brand हैं। Aman Gupta युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत है।।! और भी बातें जानने अमन गुप्ता के बारे में तो पढ़ते रहिये Aman Gupta Biography in Hindi।

अमन गुप्ता का परिवार – Aman Gupta Family

हमने अमन गुप्ता के बारे में और भी ले लिया कि आखिर अमन गुप्ता कौन है आइए आप जानते हैं अमन गुप्ता के फैमिली के बारे में।

Aman Gupta Education Qualification in Hindi

अमन गुप्ता की प्रारंभिक स्कूलिंग दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई है तत्पश्चात उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगतसिंह कॉलेज में से 1998 में B। Com। में admission लिया… सन 2001 में उनका graduation पूरा हो गया।

सन 1999 में जब वह ग्रेजुएशन कर रहे थे तब उनके पिता ने उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सुझाव दिया तब उन्होंने ICAI के प्रवेश परीक्षा 1999 में भाग लिया… हालांकि उनकी रुचि बीच मे खत्म हो गयी किंतु होने अपनी पढ़ाई जारी रखी और अन्य 2022 में भारत के सबसे कम उम्र के CA बन गए।

CA पूरा करने के पश्चात वे सिटीबैंक के 2005 तक सहायक प्रबंधक के रूप में कार्यरत रहे। फिर सन 2005 में उनके पिता के द्वारा के कंपनी की शुरुआत हुई और अमन उस कंपनी Ceo रहे।।।लेकिन बात यह थी कि कंपनी नही चली।

यह देखते हुए उनकी पत्नी दे उन्हें  MBA करने का सुझाव दिया तत्पश्चात उन्होंने सं 2010 में Indian School Bussiness में प्रवेश लिया।

Aman Gupta Career in Hindi

Read Also: IIT KAISE KARE?

Aman Gupta & Boat Company

अब बात करते हैं अमन गुप्ता की कंपनी boAt company के बारे में क्योंकि हम सभी अमन गुप्ता को अधिकतर boAt कंपनी के कारण ही जानते हैं। आइए जानते हैं बोट कंपनी की शुरुआत कैसे हुई और किन लोगों ने मिलकर boAt की शुरुआत की थी। वोट की मूल कंपनी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत शुरुआत 2013 में Aman Gupta और इनके द्वारा क्या गया था। 

Boat headphone, smart watches, bluetooth, earphones etc। बनाता है और दिन प्रतिदिन क्या नए नए क्षेत्रों में कदम रख रहा है। boAt ने काफी सारे ब्रांडेड कंपनी को रिप्लेस कर दिया है और आज के समय में काफी लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है यह आप लोगों के बीच इतना पॉपुलर है या भारत के top five ब्रांड के लिस्ट में भी आता है।

दरअसल boAt की सफलता का राज हम शब्दों में नहीं बयां कर सकते! अमन गुप्ता ने अपने असफलताओं से सीकर ही इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

अमन गुप्ता (boAt) की कुल सम्पति : Aman Gupta Net Worth

अगर हम बोट कंपनी की बात करें तो यह 2017 में लगभग 27 करोड़ की बिक्री करी लेकिन वही अगर 2018 की बात करें तो इसने 100 Cr। का आंकड़ा पार कर लिया 2020 में इस कंपनी ने 500 करोड़ की बिक्री की।

Aman Gupta की कुल संपत्ति की बात करें तो यह पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है क्योंकि इन्होंने काफी सारे कंपनियों में इन्वेस्टमेंट किया है इसका डाटा इंटरनेट पर मौजूद नहीं है।।।अगर हम बोट कंपनी की बात करें तो boat कंपनी से इन्हें 40Cr।/Year  सैलरी है।

Aman Gupta Per Day Income 

Aman Gupta Social Media Accounts 

अगर आप अमन गुप्ता से ऑनलाइन जुड़ना चाहते हैं तो मैंने अमन गुप्ता के जितने भी सोशल लिंक हैं वह नीचे दी हुई है आप उन लिंक पर क्लिक करके अमन गुप्ता के सोशल मीडिया अकाउंट के साथ जो सकते हैं।

Aman Gupta (अमन गुप्ता) at Shark Tank India

शर्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) जो भारत में सबसे लोकप्रिय शो बन चुका है। आइए सबसे पहले हम Shark tank के बारे में जानते हैं। Shark Tank की शुरुआत 9 अगस्त 2009 को अमेरिका में हुई थी। इसके बढ़ते लोकप्रियता के कारण इसे काफी देशों में बनाया गया साथ ही dec 2021 में shark tank india के नाम से यह शो लॉन्च हुआ।

जिनके जजेस के नाम में अमन गुप्ता भी आते हैं। दरअसल अधिकतर लोगों ने अमन गुप्ता को shark tank india से ही जाना है और इनके फिल्मी अंदाज और इनके पर्सनैलिटी के कारण लोगों के दिलों उन्होंने कुछ अलग ही स्थान बनाया है।

कि आप जानते हैं कि अमन गुप्ता ने साथ में इंडिया में कुल कितने कंपनियों में इन्वेस्ट किया है। 

अमन गुप्ता के निवेश – Aman Gupta Investments

अमन गुप्ता ने काफी कंपनियों में इन्वेस्ट किया है दरअसल हम लोगों ने अमन गुप्ता को  Shark tank india जाना है। हो सकता है आप इन्हें पहले से भी जानते हो। हमने इन्हें shark tank में देखा है कि यह किस प्रकार इन्वेस्ट करते हैं आइए अब हम जानते हैं कि अमन गुप्ता के कुछ इन्वेस्टमेंट के बारे में।

  1. Beyond Snack
  2. Peeschute
  3. BluePine Industries
  4. Bummer
  5. Revamp Moto
  6. The Yarn Bazaar
  7. The Renal Project
  8. Hammer Lifestyle
  9. Altor
  10. Skippi Pops
  11. Raising Superstars
  12. Ariro
  13. Nuutjob
  14. Meatyour
  15. EventBeep
  16. Farda
  17. LOKA
  18. Get a Whey
  19. Namhya Foods
  20. AyuRythm
  21. GrowFitter
  22. Jain Shikanji
  23. Cocofit
  24. Beyond Water
  25. Let’s Try
  26. Find Your Kicks India
  27. WeSTOCK
  28. IN A CAN

Aman Gupta at Josh Talk

अगर आप Aman Gupta के बारे में खुद अमन गुप्ता से ही जाना चाहते हैं तो आप उनके Josh Talk  पर आई वीडियो को देख सकते हैं। दरअसल अमन गुप्ता को Josh Talk ने invite किया गया था। अमन गुप्ता वहां आ कर के अपने success story को बताया है।

मुझे लगता है कि आप लोगों को और वीडियो जरूर देखना चाहिए क्योंकि उस वीडियो में उन्होंने अपने सफलता और असफलता के बारे में बहुत ही डिटेल से बताया है जो कि आपके लिए एक प्रेरणा स्रोत बन सकता है।

अमन गुप्ता के लोकप्रियता के कारण मुझे लग रहा है कि shark tank india के se में भी इन्हें सार्क के रूप में चुना जाएगा।  वैसे अभी official कंफर्मेशन नहीं है। कुछ दिन पहले ही शर्क टैंक का s1 आया है इसके सीजन 2 की ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है।

Conclusion: आज के इस आर्टिकल में हमने Aman Gupta biography in Hindi के बारे में जाना। साथ ही साथ मैंने अमन गुप्ता सिलेक्टेड को सभी जानकारियां दी है जो ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं। हमने अमन गुप्ता के मेहनत को जाना है अमन गुप्ता आज जिस मुकाम पर हैं।

वे अपने असफलताओं से सीख कर ही इस मुकाम पहुंचे और यह हमारे लिए सबसे बड़ा प्रेरणा स्रोत है।  इससे हमें यह सीख मिलती है कि हमें अपने असफलताओं से कभी नहीं करना चाहिए बल्कि हमेशा अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहना चाहिए। 

सफलता एक न एक दिन हमें जरूर मिलेगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी aman gupta biography  के बारे में जान सके।

Leave a Comment