[500 Words+] Dosti/Dost Par Nibandh : दोस्ती पर लेख हिंदी में

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि जीवन में दोस्त का होना कितना जरूरी होता है हमारे हर मुश्किल भर साथ देने वाला दोस्त होता है.अक्सर हम अपने दिल में घटे उन सभी बातों की चर्चा अपने दोस्तों से करते हैं. इस से हमारे सिर का बोझ काफी कम हो जाता है इसलिए आज के इस लेख में हमने दोस्त पर लेख (Dost Par Lekh) लिखा है जो कि आपको यह पसंद आएगा. 

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो कृपया अपने सभी मित्रों के साथ इसे शेयर करें और इसी प्रकार की देखो हमें अपने ब्लॉग पर पोस्ट किया है आशा करता हूं कि वह आर्टिकल्स भी आप लोगों को काफी पसंद आएगी हमने एजुकेशन से रिलेटेड भी अकेले को को पब्लिश किया है लेकिन शायद आपके काफी काम आएंगे.

Dosti/Dost Par Nibandh : दोस्ती पर लेख हिंदी में

Dosti Par Lekh


जीवन में दोस्त का होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि दोस्ती एक ऐसा व्यक्ति होता है जिनसे हम अपने दैनिक जीवन के अनेकों भावनाएं शेयर करते हैं जिनसे उन बातों पर विचार करते हैं. अक्सर जीवन में काफी ऐसे समय आते हैं जहां पर दोस्त के द्वारा सहायता मिलती है और हम भी अपने मित्र को ऐसे समय में सहायता करते हैं.

जब उसे हमारी जरूरत होती है. अक्सर मुश्किल समय में दोस्त ही हमारा साथ निभाता है अगर अपने माता-पिता के बाद कोई ऐसा साथी आता है जो कि हमारे हर एक मोड़ पर हमारा साथ दें हमारे सभी बात को समझे तो वह दोस्त होता है. जो कि हर सिचुएशन पर हमारी सहायता करने पर नहीं कतर आता है. 

वैसे हम दिन का अधिकतर समय अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं क्योंकि जब हम विद्यालय कॉलेज इत्यादि जगहों पर जाते हैं तो अपने मित्रों के साथ ही जाते हैं जिनसे हमारी दोस्ती काफी गहरी हो जाती है हम एक दूसरे के हर एक बात को समझने लगते हैं. लेकिन हमें दोस्ती से करनी चाहिए जो हमें सही सलाह देता है.

सही समय पर हमारा साथ देता है और अगर हम किसी मुश्किल में फंसे हुए हैं तो वह हमारे सहायता के लिए जरूर आता है काफी ऐसे भी दोस्त होते हैं जो कि हमारे मुश्किल समय में साथ नहीं देते. हमें उनसे दोस्ती करनी चाहिए जो हमारी भावनाओं और हमारे हर कठिनाई में हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले जरूरत पड़ने पर हमारी सहायता करें. दोस्ती पर तो काफी फिल्में और गाने भी लिखे जा चुके हैं इन सभी को देखने से हमें दोस्ती के गहरे रिश्ते के बारे में और विस्तार से पता चलता है. 

अतः सभी वाक्यों का यही सार निकलता है कि दोस्त जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिस प्रकार हमारे जीवन में हमारे माता-पिता परिवार का एक खास स्थान होता है उसी प्रकार से दोस्त का भी हमारे जीवन में उसी प्रकार का स्थान होता है आजकल तो काफी ऐसी बातें होती हैं जो कि लोग अपने परिवार से बात नहीं करते हैं और इन बातों के बारे में अपने दोस्तों से चर्चा करते हैं से यह पता चलता है कि दिनचर्या में काफी ऐसी बातें होती हैं.

Read Also:

Jade Ki Raat Par Nibandh

जिसको अगर अपने दोस्तों से चर्चा किया जाए तो काफी चैन मिलता है. हमारा कोई दोस्त किसी मुश्किल घड़ी में है तो हमें उसे नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि वही एक ऐसा मित्र है जो कि हर वक्त हमारे साथ रहता है जरूरत पड़ने पर वह हमेशा सहायता करने के लिए आता है इसीलिए हमें उसकी सहायता हर घड़ी करनी चाहिए.

अगर हमारा दोस्त गलत राह पर है तो उसे सही के बारे में बताना चाहिए और उसे सत्य की राह पर चलने के लिए अवसर करना चाहिए. दोस्ती मैं अमीर घड़ी जात पात नहीं देखा जाता है चाहे अमीर हो या फिर करेंगे वह हमारा साथ ही होता है हमें इस बात का कभी एहसास नहीं दिलाना चाहिए जो वस्तु हमारे पास हैं वह उसके पास नहीं है से उसके मन में काफी दुख की भावना जागृत हो जाएगी दोस्तों के बीच अमीरी गरीबी का बात तो होना ही नहीं चाहिए. 

Leave a Comment