Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध/लेख (500 Words)

हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट आज के समय में हमारे दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है बिना इंटरनेट के हमें दिन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमने आज का लेख इंटरनेट पर लिखा है इसे आपके इंटरनेट पर निबंध भी कह सकते हैं। इसमें तकरीबन 500 शब्द हैं.

अगर आपको यह निभाना पसंद आता है तो आप इस निबंध को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें.

Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध/लेख

Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है बिना इंटरनेट के हम अपने टीम के अधिकतर कामों को संपन्न नहीं कर सकते हैं। आजकल सब कुछ डिजिटल हो चुका है। जिसके कारण बिल भुगतान से लेकर अभी से ऑनलाइन हो चुका है इंटरनेट के मदद से हम एक जगह से दूसरी जगह बहुत ही आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

घर पर रहकर ही हम अपने पानी का बिल बिजली का बिल इत्यादि ओ का भुगतान सिर्फ स्मार्टफोन की मदद से कर सकते हैं। इससे हमें अब लाइनों मैं नहीं लगना पड़ता है। अगर हम पैसों के लेन-देन की बात करें तो उसके लिए हमें बैंकों में घंटों खड़े रहना पड़ता था तब जाकर हम से को कहीं भेज सकते थे या फिर पैसे निकाल सकते थे।

आजकल तो अगर कोई सामान भी खरीदना है तो दुकान में हम ऑनलाइन उतान करके सामान को खरीद सकते हैं। इससे हमें अपनी जेब में पैसे रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती है केवल स्मार्टफोन की मदद से ऑनलाइन कहीं नहीं पैसे का भुगतान किया जा सकता है।

Internet Par Nibandh 

डाटा सस्ता होने के कारण आजकल अधिकतर लोगों के पास अपना स्मार्टफोन जिनके मदद से वे सभी दैनिक जीवन में काफी लाभ उठा रहे हैं. अब जानते हैं इंटरनेट से हमें कौन-कौन से लाभ मिल रहे हैं या केवल कुछ प्रमुख लाभ हैं इनको मैंने नीचे लिखा हुआ है वैसे दैनिक जीवन में काफी लाभ है जो कि हमें इंटरनेट के द्वारा प्राप्त हो रहे हैं.

भुगतान: इंटरनेट होने के कारण हम अपने घर के पानी का बिल घर के बिजली का बिल टीवी का रिचार्ज मोबाइल का रिचार्ज इंटरनेट के माध्यम से कर पा रहे हैं। इसके लिए हमें किसी दुकान जाने की आवश्यकता नहीं पति है किसी भी सामान खरीदने पर हम होती आसानी से पैसे का भुगतान कर देते हैं.

पढाई: इंटरनेट के कारण आज पढ़ाई करने का खर्च काफी कम आ रहा है कहने का अर्थ यह है कि हम  बिना कहीं गए बेहतरीन शिक्षकों से अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट के माध्यम से बहुत ही आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन कोर्सेज ऑफलाइन कोशिश की अपेक्षा काफी सस्ते होते हैं के कारण अत्यधिक विद्यार्थी शिक्षा का लाभ उठा पा रहे हैं और यह सभी होने का कारण केवल इंटरनेट है।

Read Also: Dosti Par Nibandh

पैसों का लेन-देन: पहले के समय में हमें बैंक में काफी समय तक खड़ा रहना पड़ता था तब जाकर हमारा नंबर आता था और हम या तो पैसे भेजते थे या पैसे को बैंक से इसमें हमारा एक दिन चला जाता था लेकिन आज के समय हम इंटरनेट की मदद से कहीं भी पेमेंट भेज सकते हैं या फिर रिसीव कर सकते हैं।

इंटरनेट के लाभ तो अनगिनत है इससे कुछ वाक्य में बयां नहीं किया जा सकता है इंटरनेट की सहायता से हमारे दैनिक जीवन में काफी लाभ मिला है।

Leave a Comment