IIT क्या है? – IIT Ki Taiyari Kaise Kare और Syllabus की पूरी जानकारी

आज के इस पोस्ट में आपको मैं यह बताऊंगा की IIT Kya Hota Hai? IIT Ki Taiyari kaise kare? और इसके तैयारी में आपको कौन कौन से Kitabe के आवश्यकता होंगी. IIT Syllabus, Colleges, Qualification यानी कि योग्यता के बारे में भी बताया है.

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार पाने के लिए लोग आईआईटी (IIT) के तरफ काफी अग्रसर होते हैं और हो भी क्यों ना… इंजीनियरिंग (engineering) के शिक्षा के लिए आईआईटी सबसे अच्छा संस्थान होता है. आज के इस पोस्ट में मैं आपको IIT से रिलेटेड काफी जानकारी देने वाला हूं.

जैसे की IIT Kya Hai? और आईआईटी की तैयारी कैसे की जाती है (IIT Ki Taiyari Kaise Kare) साथ ही साथ IIT से रिलेटेड मैं आपको वह सभी जानकारी देने का प्रयास करूंगा जो आपके लिए अत्यंत आवश्यक है.

 

ये भी पढ़ें –

IIT में प्रवेश पाना अत्यंत ही सम्मानजनक एवं लाभदायक बात है लेकिन या जितना आसान लगता है उतना है नहीं…क्योंकि हर साल लाखों विद्यार्थी IIT करने का सपना देखते हैं. 

जिसके कारण इस क्षेत्र में कंपटीशन दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है लेकिन हम यह भी जानते हैं कि मेहनत से तो सब कुछ संभव होता है.

इसलिए अगर आप आईआईटी (IIT)  में एडमिशन प्रवेश पाकर अपना कैरियर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं  तो आप बिल्कुल बना सकते हैं लेकिन आपको  बहुत मेहनत की आवश्यकता होगी.

विद्यार्थियों की अत्यधिक रुचि के कारण कंपटीशन काफी बढ़ चुका है. आइए अब हम आपको IIT Kaise Kare से रिलेटेड कंप्लीट इंफॉर्मेशन (IIT full information in hindi)  देने का प्रयास करते हैं.

 IIT क्या होता है?

IIT क्या होता है?


IIT का full form होता है “Indian Institute Of Technology” (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) . सन 1946 ईस्वी में जोगेंद्र सिंह के द्वारा एक committee बनाया गया और आगे चलकर 1951 ईस्वी में first IIT कॉलेज स्थापित किया गया जोकि खड़गपुर (UP) में स्थापित किया गया था.

वर्तमान समय में आईआईटी (IIT) colleges काफी विकसित हो चुके हैं और इसका विस्तार काफी शहरों में हो चुका है।

आईआईटी कैसे करें – IIT Kaise Kare?

IIT Kaise Kare?


आईआईटी (IIT) करने के लिए आप लोगों को जेईई (JEE)का परीक्षा देना होता है जेईई (JEE) का परीक्षा दो चरणों में लिया जाता है. इसका पहला चरण जेईई मेंस (JEE Mains) तथा दूसरा चरण जेईई एडवांस (JEE Advance) होता है. आप जेईई एडवांस का परीक्षा तभी दे पाओगे जब आप जेईई मेंस में क्वालीफाई करोगे.

इन दोनों परीक्षाओं को qualification करने के बाद आपका चयन में हो जाता है (Rank के हिसाब से college मिलता है) और उसके बाद आप लोगों को Graduation Level की पढ़ाई करवाई जाती है इसमें 3 साल होते हैं  यानी 6 सेमेस्टर होते हैं.

आपकी पढ़ाई खत्म होने के बाद आपकी Job लग जाती है नहीं तो काफी ऐसे विद्यार्थी होते हैं जिनकी Job  बाद में लगती है. खैर यह बाद की बात है अब हम बात करते हैं कि.

IIT Ke Liye Yogyata : 12th में Physics, Chemistry & Mathematics होना अनिवार्य है और 12th minimum 60% मार्क्स होने चाहिए. आईआईटी का फॉर्म कैसे भर सकते हैं?  IIT का फॉर्म आप 12th के बाद भर सकते हो इसके विषय में आप पता करते रहे जब और फॉर्म निकले तब आप उसे फील कर दें.

आईआईटी का पाठ्यक्रम – IIT (JEE) Ka Syllabus Kya Hota Hai?

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमें उस परीक्षा के सिलेबस (syllabus)  को ठीक तरह से जानना अति आवश्यक होता है…क्योंकि उसके बाद ही हम उस प्रकार की स्ट्रेटेजी बनाते हैं और उस परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करते हैं आईआईटी 11th & 12th based एग्जाम होता है.

इसलिए इसमें 11th & 12th बेस्ड सिलेबस भी होते हैं इसके बारे में मैं आपको विस्तार से बताता हूं. JEE exam में 11th के syllabus  से 45% questions और 12th ये syllabus से 55% syllabus लिया जाता है. आईये जानते है कि IIT me kon kon se subject hote hain . जैसा कि मैंने बताया कि 12th के बाद आप लोग इसका फॉर्म फिल कर सकते हो. 

सबसे बड़ा सवाल यह है कि IIT ke liye 12th me kitne marks chahiye? 

IIT के लिए आपके 12th (PCM) में कम-से-कम 60% अंक होने आवश्यक है.

आइए अब इसके सिलेबस के बारे में मैं आपसे चर्चा करता हूं. आईआईटी के एग्जाम में आप लोगों से 11th और 12th दोनों कक्षा के चैप्टर से क्वेश्चन पूछे जाते हैं मैं उन सभी सब्जेक्ट का नाम नीचे बता देता हूं. 

11th+12th Physics

11th+12th Mathematics

11th+12th Chemistry

IIT Ki Taiyari Kaise Kare – आईआईटी के लिए तैयारी कैसे करें?

IIT Ki Taiyari Kaise Kare


अब यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल जो आप लोगों के मन में आ रहा होगा कि आईआईटी की तैयारी कैसे करें क्योंकि जब तक आप लोगों के तैयारी अच्छी नहीं होगी तब तक आप लोग जेईई मेंस के एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाओगे. 

1. Planning : अगर आपको आईआईटी (IIT) करना है तो उसके प्लानिंग आप लोगों को पहले करनी होती है क्योंकि उसके बाद ही आप अपने पढ़ाई को लेकर के सीरियस होते हो क्योंकि IIT के क्षेत्र में काफी ज्यादा कंपटीशन होता है. 

जब आप दसवीं का परीक्षा देते हो उसके बाद ही आपको इस विषय में सोचना चाहिए क्योंकि आईआईटी में इलेवंथ और ट्वेल्थ पास क्वेश्चन पूछे जाते हैं काफी विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि इलेवेंथ में अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते हैं.

जिसके कारण उन सभी सब्जेक्ट में कमजोर हो जाते हैं और जैसा कि मैंने बताया कि आई डी के परीक्षा में 11th के सारे सब्जेक्ट वैसे ही इंपॉर्टेंट है. जैसे कि 12th के इसलिए आप लोगों को बहुत पहले से प्लानिंग करनी होगी. अगर आप अभी-अभी 11th में गए हो तो आप अपना पढ़ाई को लेकर के काफी सीरियस हो जाइए  और मेहनत करना चालू कर दीजिए.

2. पाठ्यक्रम को समझना : आईआईटी का तैयारी करने से पहले आप लोगों को इसके सिलेबस को अच्छी तरह समझना है यह अति आवश्यक है इसके बाद ही आप क्या पता कर पाओगे कि आखिर आपको आईआईटी की तैयारी में पढ़ना क्या होता है.

आप उन टॉपिक के बारे में भी अच्छी तरह से जानोगे जो कि काफी इंपोर्टेंट होता है. अगर आप पाठ्यक्रम को ठीक तरह से नहीं समझते हो तो आपको यह पता नहीं चलेगा कि आखिर इसकी तैयारी में कौन-कौन से चैप्टर होते हैं कौन से चैप्टर आपके काफी अच्छे हैं और कौन से थोड़ी कमजोर है. उसके बाद आप लोग उस चैप्टर पर मेहनत करके उसे भी मजबूत कर सकते हो

3. सही किताबों का चुनाव : आईआईटी की तैयारी के लिए सही किताबों का चुनाव अति आवश्यक होता है. सही किताबों के बारे में आप लोगों को आपके सीनियर या फिर आप के शिक्षक अच्छी तरह से समझाएंगे! 

वैसे आजकल आप लोग ऑनलाइन भी काफी कुछ जान सकते हो मैं कुछ इंपोर्टेंट बुक्स के नाम बताता हूं जो कि आईआईटी की तैयारी के लिए काफी फेमस है आप इन books का भी चुनाव कर सकते हो.

4. Offline या Online Coaching लेना : अब यह बात आती है कि हमें कोचिंग करना चाहिए या नहीं तो मैं बता दूं कि कोचिंग करना आवश्यक इसलिए होता है क्योंकि यहां पर आप लोगों को उसी राह में तैयारी करवाई जाती है.

जिस हिसाब से एग्जाम होता है इससे आपकी काफी हेल्प हो जाती है और जैसा-जैसा आप के शिक्षक बोलते हैं वैसा करने से आपका काफी टाइम बचता है. नहीं तो यह सब कुछ आपको करना पड़ता है कि… किस हिसाब से क्वेश्चन पूछा जाता है.

पिछले बार किस हिसाब से पूछा गया था उसका आकलन करके उस हिसाब से आपको तैयारी करना होता है. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप कोचिंग करो आप को अगर लगता है कि आप इसकी तैयारी खुद भी कर सकते हो तो जरूर करें. आजकल तो ऑनलाइन क्लासेज भी काफी लोकप्रिय हो चुके हैं.

जो लोग कहीं बाहर पढ़ने के लिए नहीं जा सकते हैं वह अपने घर पर रहकर भी ऑनलाइन क्लासेस लेकर आईआईटी की तैयारी कर सकते हैं. लेकिन ऑनलाइन क्लासेज करने के लिए आप लोगों के पास Smartphone/Computer, Internet Connection अति आवश्यक होता है मैं कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के नाम नीचे बता रहा हूं.

जहां से आप आईआईटी का तैयारी कर सकते हैं वैसे YouTube काफी ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि यहां पर काफी फ्री कोर्सेज भी उपलब्ध है जिसे आप काफी अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं.


Self Study करना : सिर्फ कोचिंग करने से कुछ नहीं होता है सेल्फ स्टडी सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि सिर्फ स्टडी करने के बाद ही आपको पता चलता है कि आप किस टॉपिक या फिर चैप्टर में कमजोर हो और उसके बाद आप उस चैप्टर पर मेहनत करके उस सेक्टर को भी मजबूत बना सकते हो.

self-study से आपको कोई भी चीज ज्यादा समझ में आता है आपके सोचने की शक्ति काफी ज्यादा बढ़ती है जो कि एग्जाम में आपकी काफी हेल्प करती है. इसलिए कोचिंग के अलावा सिर्फ स्टडी जरूर करें यह आपके लिए अत्यधिक बेनिफिशियल साबित होगा. इसलिए प्रतिदिन कम से कम 1-2 घंटे self study जरूर करें.

6. सभी Topic को समझना : ज्यादेतर विद्यार्थियों को मैंने देखा है जो टॉपिक उन्हें समझ में नहीं आता वह उन्हें रटना प्रारंभ कर देते हैं जो कि काफी खराब आदत है क्योंकि पर रटा हुआ  कभी याद नहीं रहता वह आगे चलकर आप भूल जाओगे और आईआईटी में Concept Based क्वेश्चन होते हैं.

आने की तब तक आप उन्हें समझोगे नहीं तब तक आप क्वेश्चंस को सॉल्व नहीं कर पाओगे. इसलिए आप हर एक टॉपिक को समझने का प्रयास करें अगर आप एक बुक से नहीं समझ पा रहे हो तो दूसरे बुक का प्रयोग करें नहीं तो ऑनलाइन उस टॉपिक को समझने का प्रयास करें.

7. Revision करना : रिविजन कितना इंपॉर्टेंट होता है यह मैं आप लोगों को शब्दों में नहीं बता सकता. क्योंकि रिविजन एग्जाम का नीव होता है. समय-समय पर आप लोगों को हर सब्जेक्ट काेरिविजन करना चाहिए.

मैं तो यह कहता हूं कि सप्ताह में एक दिन आप लोगों को उन सभी टॉपिक्स और चैप्टर्स को एक बार फिर जरूर revise करना चाहिए. इससे जो भी आपने पढ़ा है वह बिल्कुल आप लोगों को याद रहता है और आप उसे आगे चलकर नहीं बोलते हो साथ ही साथ आप लोगों को जितने भी फार्मूले हैं.

उन सभी को बार-बार याद करते रहने हैं क्योंकि यह 12th बेस्ड एग्जाम है तो इसमें काफी फार्मूले होते हैं जैसे कि फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के इसलिए आप लोगों को सभी चैप्टर्स के रिजर्वेशन के साथ-साथ उनकी फार्मूला को भी बार बार revise करते रहना है.

8. Numericals सॉल्व करना : आईआईटी (IIT) के एग्जाम्स में theory  के questions अलावा ज्यादातर numericals पूछे जाते हैं. इसलिए आप न्यूमेरिकल्स पर खासकर ध्यान दे. Numericals के काफी किताबो आते हैं आप उन किताबों को खरीदें और सभी चैप्टर के न्यूमेरिकल को जरूर बनाया करें.

9. Previous Year के प्रश्न हल करना : प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर सॉल्व करना अति आवश्यक है क्योंकि आपको इससे पता चलता है कि किस चैप्टर से किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं.

मेरा सुझाव आपके लिए यह रहेगा कि आप जो भी चैप्टर को सॉल्व करें आप प्रीवियस ईयर में जरूर देखें कि इस chapter से किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जा रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा टाइप के क्वेश्चन को बनाने का प्रयास करें.

आजकल मार्केट में प्रीवियस ईयर के काफी सारे बॉक्स मौजूद हैं आप अपने अनुसार कोई भी बुक्स परचेज कर सकते हो और उनके क्वेश्चंस को सॉल्व कर सकते हो।

IIT Ke Liye Best Kitabe

आईआईटी (IIT) के लिए किताबों का चुनाव करना भी अति आवश्यक है. क्योंकि उसके बाद ही आप अपने परीक्षा को लेकर अच्छी तरह से तैयारी कर सकोगे. वैसे आप लोगों को किताबों के बारे में बेहतर जानकारी आपके शिक्षक या फिर आपकी सीनियर दे पाएंगे.

लेकिन मैं भी कुछ किताबों के बारे में आप लोगों को जानकारी दे देता हूं जो कि आप लोगों को IIT की प्रिपरेशन में काफी ज्यादा हेल्प करेगी. यह वह किताबें हैं जो कि आईआईटी की तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा recommend की गई है और यह हो सकता है कि जो किताबों के बारे में मैं आपको बता रहा हूं.

आपके शिक्षक भी इन्हीं किताबों को खरीदने के लिए सलाह दें मैं आपको सभी विषयों के अनुसार किताबों के नाम बता रहा हूं जिससे आप लोगों को समझने में काफी आसानी हो.

Physics –

Chemistry –

Mathematics –

उन सभी विषयों के बारे में बताया कि जो रिलेटेड थे आईआईटी की तैयारी कैसे करें (IIT Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi)से. 

Conclusion : मैंने आज के इस आर्टिकल मे आपको यह समझा दिया कि IIT Kya Hai?  और IIT Kaise Kare और साथ ही साथ यह भी समझाया कि आईआईटी की तैयारी कैसे करें (IIT Ki Taiyari Kaise Kare) इतना ही नहीं मैंने आप लोगों को आईआईटी से रिलेटेड सारी जानकारी देने का प्रयास किया है.

मैंने आप लोगों को आईआईटी के kitabo के भी बारे में बताया है जो कि अत्यंत आवश्यक होता है. आशा करता हूं कि आप लोगों के सारे डाउट क्लियर हो चुके होंगे. अगर अभी भी आपके मन में IIT Kaise Kare रिलेटेड कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हो हम आपकी पूरी सहायता करेंगे.

Leave a Comment