Old Note Value: ये नोट आपको घर बैठे लखपति बना देंगे अभी जानें कैसे

Old Note Value: How to Sell Old Notes in Hindi: दोस्तों हम लोगों में से अधिकतर लोगों के पास पुराने जमाने के सिक्के एवं नोट होते हैं. अब यह सभी नोट यादगार के लिए है. लेकिन आज के समय में इन पुराने नोटों की मदद से लोग लाखों रुपए घर बैठे कमा पा रहे हैं। शायद आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होगी। बता दें कि लोग अपने पुराने सिक्को एवं मोटो को ऑनलाइन सेल कर रहे हैं। जिनकी उन्हें मुंह मांगी कीमत भी दी जा रही है।

Old Note Value
Old Note Value

लोग इन्हें 25000 से लेकर के 50 लाख, 1 करोड़ तक बेच रहे हैं। आज के इस लेख में हम आप लोगों को किसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइए आप हम आप लोगों को बताते हैं कि आप किस प्रकार अपने पुराने जमाने के सिक्के एवं नोटों को बेच कर सकते हैं।

Old Note Value: How to Sell Old Notes in Hindi

दरअसल उन्हें नोटों एवं सिक्कों का अच्छा मूल्य मिल रहा है। जो कि अभी दिखने में काफी दुर्लभ हो चुके हैं जो कि बहुत ही कम लोगों के पास बचे हुए हैं जैसे की ₹1 के नोट आप लोगों को पता होगा कि वर्तमान समय में एक रुपए के सिक्के हैं कोई नोट नहीं है। इसका नोट बनना बहुत पहले ही बंद किया जा चुका है। इसके कारण बहुत कम लोगों के पास ही ₹1 के पुराने नोट उपलब्ध होंगे। 

Read Also: 50 लाख में बिकेगा यह पुराना नोट 

साथ ही ₹2 के नोट और आज भी ₹2 की केवल सिक्के चलते हैं पुराने नोट बनना कब के बंद हो चुके हैं। लेकिन समाज में ऐसे कई लोग हैं जिनके पास ₹2 के पुराने नोट भी उपलब्ध है। अभी काफी ऐसे नोट है जिन को पूरी तरह बदल दिया गया है और उनके पुराने नोट के अभी अच्छी कीमत मिल रही है।

अगर आपके पास भी ₹1 के पुराने नोट ₹2 के पुराने नोट या फिर किसी भी प्रकार के पुराने जमाने के सिक्के या फिर नोट हैं तो आप उन्हें सेल कर सकते है। आइए समझाते हैं कि किस प्रकार हम उसे ऑनलाइन सेल कर पाएंगे।

How to sell old notes on Coinbazaar in Hindi

  1. सबसे पहले अपने फोन में एक अच्छा सा फोटो खींचे आपको अपने पुराने जमाने के नोट या फिर सिक्के के दोनों तरफ के अच्छी क्वालिटी के फोटोस को अपने फोन में खींचना है।
  2. अब अपना प्रोफाइल Coinbazaar पर बनाएं यहां। प्रोफाइल बनाना बेहद आसान है मोबाइल नंबर एवं अन्य जानकारी के सदस्य प्रोफाइल बना सकते हैं।
  3. अभी यहां पर आपको को उन फोटोस को पोस्ट करना है इसका मुख्य कारण है कि हमें इस फोटोस को सभी खरीदारों तक पहुंचाना है।
  4. Coinbazaar पर काफी खरीदार है जो कि पुराने सिक्को एवं नोटों को खरीदते हैं और पोस्ट करने से इन नोट एवं सिखों की डिटेल उन लोगों तक पहुंच जाएगी।
  5. इस प्रकार जो इच्छुक खरीदारों के आप के संपर्क सूत्र के माध्यम से आपसे कांटेक्ट करेंगे और उस नोट की खरीदने की इच्छा जाहिर करेंगे।

अब आप दोनों खरीदार और विक्रेता सही दाम का चयन कर ले।

इतरा पुराने जमाने के नोट एवं सिक्के सेल कर पाएंगे यह बहुत आसान तरीका था शायद आप लोगों को समझ में आया होगा और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट।

Leave a Comment