SSC MTS 2022 Notification in Hindi : Syllabus, Exam Date, Cut Off

आज के इस पोस्ट हम SSC MTS के बारे में सारे जानकारी देने वाले है. 

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो SSC आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि SSC द्वारा हम केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में बहुत ही अच्छे पदों पर नौकरी पा सकते हैं साथ ही SSC की सभी वैकेंसीज में सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है.

अभी एक-दो महीने में ही SSC MTS का form आया था और जिसका exam मई में है आज के समय में SSC एकदम समय पर चल रहा है जो भी notification आते हैं उनकी परीक्षा तिथि भी निश्चित की जाती है ओ साथी उसका रिजल्ट भी समय पर निकाला जाता है

SSC MTS 2022 Important Dates 

SSC MTS 2022 Notification

22 March 2022

SSC MTS Online Registration Process

22 March to 30 April 2022

Application Fees

100₹ ; SC/ST/PWBD/Female: 0₹

Exam Date

Total Vacancy

4000

SSC MTS Notification 2022 in Hindi

Click Here

SSC MTS 2022 Notification in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि SSC के द्वारा प्रतिवर्ष SSC MTS की वैकेंसी निकाली जाती है जिसके अंतर्गत SSC के द्वारा विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी कार्यालयों में एमटीएस के पद के लिए चुनाव किया जाता है SSC MTS वैकेंसी 2022 का notification जल्दी आने वाला है. 

सरकारी नौकरी पाने के लिए या एक सुनहरा अवसर है क्योंकि SSC MTS की योगिता केवल दसवीं पास है अगर आप ने दसवीं कक्षा पास कर रखी है तो आप ही आवेदन कर सकते हैं आइए साथी साथ आज के इस पोस्ट में हम यह भी जानेंगे SSC MTS के होली फिकेशन सैलरी इत्यादि के बारे में.

SSC MTS 2022 Eligibility Criteria : योग्यता 

आइए आप जानते हैं कि SSC MTS के form फिल करने के लिए क्या योग्यता होनी आवश्यक है मैंने नीचे बॉक्स में बहुत ही शार्ट में आप लोगों को SSC MTS की एबिलिटी करंट एरिया के बारे में समझा दिया है अगर आप इसके बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप SSC MTS 2022 के आधिकारिक सूचना को अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं.

SSC MTS 2022 Job Post in Hindi

SSC MTS कि जितने भी जॉब पोस्ट होते हैं और केंद्र सरकार द्वारा सभी मंत्रालयों एवं इन विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर नियुक्त किए जाते हैं

SSC MTS 2022 Application Fees 

अब बात आती है कि आखिर SSC MTS के form को भरने के लिए हमें कितने रुपए लगेंगे दर्शनीय सभी लोगों के लिए समान नहीं होता है यह जाति के आधार पर बांटा गया है मैंने नीचे तालिका में आप लोगों को बहुत ही आसानी से समझा दिया है कि आपको कितने रुपए लगेंगे form भरने के लिए आप पैसे यूपीआई एटीएम कार्ड ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

Category

Fees

SC/ST/PWBD

No Fees

Female Candidate

No Fees

Other Category

100₹

SSC MTS Syllabus & Exam Pattern in Hindi

SSC MTS Syllabus & Exam Pattern in Hindi

अब बात आती है MTS के exam पाठक्रम के बारे में साथ इसके exam पैटर्न के बारे में. हम इसके बिना अपना preparation start नही कर सकते है क्योंकि हमें इससे इस idea होगा कि आखिर questions कहाँ से पूछे जा रहे है. नीचे मैंने सभी subjects के detail syllabus दे रखा है. वैसे आप ssc mts official notification 2022 के pdf से भी देख सकते है.

Exam Pattern: 

Paper 1 :

Subject

Number of

Questions

Marks

Total Duration

General Inteligente &

Reasoning

25

25

    90 Minutes

Numerical Aptitude

25

25

General English

25

25

General Awareness

25

25

Total

100

100

Paper 2:

Subject

Maximum Marks

Time Duration

SSC MTS Important Books

SSC MTS Important Books


आईये अब जानते है कि SSC Mts 2022 recruitment के लिए कौन कौन सी किताबें उपयोगी होंगी. जैसा कि हम सभी जानते है कि सही तरीके से पढ़ाई करने के लिए हमारे पास किताबे भी सही होनी चाहिए. वैसे तो सभी किताबें अच्छी होती है. लेकिन मैंने रिसर्च कर के कुछ किताबें को ढूंढा है जो कि आपके लिके बेहद मददगार साबित होंगे. 

Maths

Rakesh Yadav Sir, Kiran या RS Agrawal

English

Neetu Ma’am English Grammar

GK and GS

Lucent GK

Reasonsning

Kiran Previous Year या Any Previous year

SSC MTS 2022 Exam Date

SSC MTS 2022 का form 22 मार्च से भरना शुरू होगा और इस का exam मई महीने में लिया जाएगा exam देने का माध्यम ऑनलाइन होगा और form में चुने गए सेंटर के आधार पर आप लोगों को सेंड कर दिया जाएगा. Exam के करीब 10 दिन पहले आप लोगों को एडमिट कार्ड registered email पर भेजा जाएगा.

SSC MTS Result 2022

इसका सभी परीक्षा होने बाद SSC इसका result date announce करेगी उसके बाद आपके SSC के official website के माध्यम से अपना result check करे पाएंगे. 

सबसे पहले SSC के official website पर जाएं. Navigation section में आपको results का option दिखेगा वहाँ click करें. अब SSC 2022 Results पर click करें. अब अपना Registration no. और Dob भरें और submit करें. 

Read Also:

12th के बाद Navy कैसे Join करें?

IIT की तैयारी कैसे करें?

How to fill SSC Mts 2022 Form in Hindi

How to fill SSC Mts 2022 Form in Hindi

आइए जानते हैं कि SSC MTS का form कैसे भरें SSC MTS का form भरने से पहले आप लोगों को कुछ दस्तावेज को संभाल कर रख लेना है क्योंकि इनकी आवश्यकता आपको SSC MTS 2022 vacancy का form फिल करने में होगी.

  1. सबसे पहले SSC के आधिकारिक website पर जाए.
  2. अपना Registration करें.
  3. नए SSC MTS की vacancy आपको show हो रही होगी.
  4. वहां Apply का ऑप्शन दिख रहा होगा. 
  5. वहां पर क्लिक करें form को फील कर के पैसे का भुगतान करें.

दोस्तों मैंने आप लोगों को बहुत ही short में समझाया है कि SSC MTS का form कैसे भरें लेकिन आप अगर इसके बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप Youtube पर मौजूद वीडियोस को देखकर बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल फोन से भी SSC MTS का form भर सकते हैं.

काफी लोगों के मन में यह सवाल होता है कि SSC MTS का form कैसे भरें? मोबाइल से तो अगर आपके पास सिर्फ स्मार्टफोन है तो कोई बात नहीं आप कभी ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं जिसमें Desktop mode हो और डेक्सटॉप मोड ऑन करके आप बहुत ही आसानी से SSC MTS का form भर सकते हैं.

SSC MTS 2022 Selection Process in Hindi

कैंडिडेट को सबसे पहले SSC के ऑनलाइन exam को क्वालीफाई करना होता है तत्पश्चात tier-2 में descriptive पेपर होता है उसमें क्वालीफाई करने के बाद आप लोगों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होता है. उसके बाद merit list आता है. Finally select होने के बर्फ फिर मेडिकल टेस्ट होता है. अधिक जानकारी के लिए आप SSC MTS के ऑफिशल notification को डाउनलोड करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

SSC MTS Cut Off All State

SSC MTS Cut Off All State

जब से ऑनलाइन पढ़ाई का माध्यम आया है तब से काफी सारे स्टूडेंट हम सभी के बीच उभरे हैं क्योंकि आजकल गांव की विद्यार्थी बहुत ही आसानी से भारत के अच्छे शिक्षकों के द्वारा शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और ऐसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल स्मार्टफोन सभी विद्यार्थियों के पास होता है.

जिसके कारण वह बहुत ही आसानी से किसी भी परीक्षा की तैयारी घर बैठे भी कर रहे हैं दर्शन देखा जाए तो यही बढ़िया होता है क्योंकि घर पर बहुत ही कम खर्च में अच्छी पढ़ाई की जा सकती है यही कारण है कि आजकल सभी परीक्षा में कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है और खासकर SSC MTS के परीक्षा में इसका मुख्य कारण यह है कि या केवल दसवीं पास विद्यार्थी परीक्षा दे सकते हैं और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि विद्यार्थी SSC cgl, chal के होते हैं.


जो कि इस form को जरूर बढ़ते हैं यहां तक कि जो रेलवे और बैंक की तैयारी कर रहे हैं वह भी इस form को भर देते हैं. इसके कारण इस परीक्षा का कट ऑफ काफी हाई चला जाता है. मैंने नीचे SSC MTS cut off state wise बताया है इस तरह से आप आंकड़ा लगा सकते हैं कि प्रतिवर्ष इस का cut off कितना जाता है.

How to prepare for SSC MTS 2022 in Hindi – Taiyari Kaise Karen?

  • Previous year questions देखें इससे आपको exam का पैटर्न समझ आएगा. अगर आप कही कोचिंग कर रहे है तो उसके नोट्स बनाये और समय समय पर उसका revision करते है. English में Vocabulary का काफी बड़ा रोल रहता है इसलिए रोज कुछ न कुछ words जरूर याद करें. 

  • Daily english newspaper पढें इससे आपकी reading skill improve होगी. Math के सभी formula की एक अलग से कॉपी बनाइये और समय समय पर उसे याद करीये.

  • साथ कि जो भी पढ़े उसका mock test जुरूर लगाए. आजकल काफी सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिनका आप टेस्ट सीरीज खरीद सकते हैं इनकी खास बात यह है कि यह आपको टॉपिक वाइज और प्रीवियस ईयर के सभी क्वेश्चन मॉक टेस्ट के रूप में प्रदान करते हैं जिससे आप लोगों को काफी सहायता मिलेगा.

  • ज्यादा किताबें मत कर दें क्योंकि इससे किताबों को खत्म करने में ही समय निकल जाता है कोई एक किताब खरीदी उसी को बार-बार बनाएं ताकि आप की पकड़ क्वेश्चंस पर काफी मजबूत हो सके.

  • रोजाना कम से कम आधा घंटा calculation की प्रैक्टिस करें. इससे आपका calculations काफी मजबूत होगा और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इन compititive exams में समय काफी कम होता हैं और अगर आप गुना भगा करने में ही समय निकाल दोगे तो फिर आपके पास बिल्कुल समय नहीं बचेगा. इसलिए अभी से प्रतिदिन इसकी प्रैक्टिस करना शुरू करें जैसे कि पहाड़े घणमूल वर्गमूल यह कुछ topic हैं जिनको आप लोग जितना अधिक याद करेंगे उतना अधिक आप लोगों के लिए beneficial रहेगा.

Conclusion: अगर अपने 10th pass कर रखा है और सरकारी नौकरी की तलाश में है तो ये आपके लिए बहुत है अच्छा मौका है. ओ जैसा कि मैंने बताया कि आज कल दिन प्रतिदिन कंप्लीशन बढ़ता ही जा रहा है…क्योंकि भारत के गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंच चुका है और सभी के पास स्मार्टफोन होने के कारण सभी अपने घर से ही भारत के बेहतरीन टीचर से एग्जाम की तैयारी में लग चुके हैं और यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ेगा.


इसलिए अभी आप लोगों के पास मौका है अभी से तैयारी शुरू कर दीजिये. ताकि Exam आते आते आपकी तैयारी पूर्ण हो जाये. 

Leave a Comment